header ads

कोरोनावायरस: WHO ने चेतावनी दी 'यह वायरस कभी दूर नहीं जा सकता'

कोरोनावायरस: WHO ने चेतावनी दी 'यह वायरस कभी दूर नहीं जा सकता'



विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने एक टीकाकरण की उम्मीद के खिलाफ आगाह किया जो कि महामारी को समाप्त करेगा, यह देखते हुए कि दुनिया भर की आबादी को इसके साथ रहना सीखना होगा।

 

बुधवार को एक ब्रीफिंग में बोलते हुए, डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक डॉ। माइक रयान ने भविष्यवाणी करने की कोशिश के खिलाफ चेतावनी दी कि वायरस कब गायब हो जाएगा।

 


इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि महामारी व्यापक रूप से संकट और मानसिक स्वास्थ्य का कारण बन रही है - विशेषकर उन देशों में जहां मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश की कमी है।


दुनिया भर में लगभग 300,000 लोगों की मृत्यु कोरोनोवायरस से हुई है, और 4.3m से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।


उन्होंने कहा कि अगर कोई टीका पाया जाता है, तो भी वायरस को नियंत्रित करने के लिए "बड़े पैमाने पर प्रयास" की आवश्यकता होगी।


संयुक्त राष्ट्र ने सरकारों से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विचारों को उनके समग्र प्रतिक्रिया का हिस्सा बनाने का आग्रह किया।



WHO ने क्या कहा?


"यह महत्वपूर्ण है कि इसे मेज पर रखा जाए: यह वायरस हमारे समुदायों में सिर्फ एक और स्थानिक वायरस बन सकता है, और यह वायरस कभी दूर नहीं हो सकता है," डॉ रेयान ने जिनेवा से आभासी संवाददाता सम्मेलन में बताया।


वर्तमान में विकास में 100 से अधिक संभावित टीके हैं - लेकिन डॉ। रयान ने कहा कि खसरा जैसी अन्य बीमारियां हैं, जो अभी भी उनके लिए टीके होने के बावजूद समाप्त नहीं हुई हैं।

 

 एचआईवी दूर नहीं हुआ है - लेकिन हम वायरस के साथ आए हैं। "


डॉ। रयान ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है "कोई भी भविष्यवाणी कर सकता है कि यह बीमारी कब गायब हो जाएगी"


डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने जोर देकर कहा कि प्रयास के साथ वायरस को नियंत्रित करना अभी भी संभव है।


प्रक्षेपवक्र हमारे हाथ में है, और यह हर किसी का व्यवसाय है, और हम सभी को इस महामारी को रोकने में योगदान देना चाहिए, "उन्होंने कहा।


डब्ल्यूएचओ के महामारी विज्ञानी मारिया वान केरखोव ने भी ब्रीफिंग में कहा: "हमें इस मानसिकता में उतरने की जरूरत है कि इस महामारी से बाहर आने में कुछ समय लगने वाला है।"


Post a Comment

0 Comments